विटामिन K की कमी से हो सकते हैं हार्ट, कैंसर के मरीज, ऐसे करें इसकी कमी को पूरा

विटामिन K की कमी से हो सकते हैं हार्ट, कैंसर के मरीज, ऐसे करें इसकी कमी को पूरा

सेहतराग टीम

विटामिन k भी सभी तरह के विटामिन की ही तरह ही शरीर के बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन विटामिन k शरीर के लिए ज्यादा खास होता है। क्योंकि अगर अगर इसकी कमी हो जाए तो शरीर के आंतरिक प्रभावित हो सकते हैं। दरअसल विटामिन k की कमी से शरीर के अंगों में अंदरुनी ब्लीडिंग भी हो सकती है।  यही एक ऐसा विटामिन जो हमारे खून को गाढ़ा करने से रोकता है। विटामिन k ब्लड क्लोटिंग में अहम रोल निभाता है। इसी विटामिन की वजह से ही आतंरिक और बाहरी ब्लीडिंग रुकती है।

पढ़ें- विटामिन बी12 की कमी से इन रोगों का खतरा, जान लें बचाव के उपाय

विटामिन k दो तरह के होते हैं, विटामिन k 1 और विटामिन k 2। अगर विटामिन k 1 के स्रोत की बात करें तो यह हरी और पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। जबकि विटामिन K2 मनुष्य की आंतो में पाया जाता है। अगर आप हरी सब्जियां कम खाते हैं तो आपको विटामिन के1 की कमी हो सकती है। शरीर में कहीं भी चोट लगने पर जब खून निकलने लगता है तो कुछ देर में ही उस जगह पर रक्त की एक परत बनकर सूख जाती है। यह रक्त में मौजूद प्रोथोम्बिन नाम के प्रोटीन की वजह से होता है। इस प्रोटीन के निर्माण के लिए शरीर को विटामिन-K की जरूरत होती है।          

अगर शरीर में विटामिन K की कमी होती है तो आपको हार्ट की समस्या हो सकती है। कई शोधों में यहां तक बताया गया है कि इस विटामिन की कमी से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है। दरअसल, मनुष्य की आंतो में पाया जाने वाला विटामिन K2 सीधे आरटेरियल कैल्सीफिकेसन से जुड़ा होता है। इसकी कमी से ह्रदय से जुडी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए हरी सब्जियां का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन K2 होता है।

विटामिन के की कमी से शरीर में कैंसर हो सकता है। विटामिन K में एंटी-कैंसर गुण होता हैं जो आपको इससे बचाते हैं। अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो गई तो आपको फेफड़े और स्तन का कैंसर हो सकता है।

पढ़ें- विटामिन डी की कमी हो सकती है खतरनाक, जानें सेहत को क्या होता है नुकसान

विटामिन के की कमी से आपको हड्डियों के रोग भी हो सकते हैं। विटामिन K की कमी से ऑस्टियो-पोरोसिस की समस्या हो सकती है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके शरीर में विटामन के और के2 की कमी हो तो अपने आहार में दही, पालक, कीवी, एवोकाडो, अनार, हरे मटर, नींबू, गाजर, बादाम, चिकन, अंडा, ब्रोकली, शलजम, पत्तागोभी और चुकंदर को शामिल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

विटामिन 'सी' से ये गंभीर बीमारियां होगीं दूर, जानें क्या हैं फायदे

क्या जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है? जानें

सुंदरता बढ़ानी है तो ज्यादा लें विटामिन-ई, जानिए इसके 10 लाभ

जानें विटामिन एफ शरीर के लिए जरूरी क्यों हैं, ये हैं इसकी कमी पूरा करने के स्रोत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।